Banana benefits: चौंक जाएंगे आप केले खाने के इतने सारे फ़ायदे जानकर!

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और प्रोटीन भी होता है।

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Banana benefits: केला (Banana)एक ऐसा फल है जो पूरे साल खाने के लिए उपलब्ध होता है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसमें पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और प्रोटीन भी होता है।

केले में पेक्टिन नाम का एक फाइबर भी होता है, जो इसे स्पंजी टेक्स्चर देता है। केले में उपलब्ध पेक्टिन और प्रतिरोधी स्टार्च भोजन के बाद रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और प्राकृतिक रूप से वज़न घटाने में कारगर होता है।

दिल्ली के एक न्यूट्रीशियनिस्ट जिनाल शाह कहते हैं कि केले का सेवन आप वर्कआउट से पहले स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं। आप सुबह नाश्ते में या नाश्ते और खाने के बीच इसका सेवन करके अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।

मूड अपलिफ्टर

Credits: VeryWell

केला भी कई अन्य फलों की तरह एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है। केले में मौजूद डोपामाइन और कैटेचिन मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को सुरक्षा प्रदान करने में भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

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एसिडीटी निवारक (Acidity preventer)

केला सिर्फ एसिडिटी ही नहीं, कब्ज़ की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र में सुधार करता है। केले में एसिड बहुत कम मात्रा में पाया जाता है, यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जिन्हें बार-बार एसिड रिफ्लक्स की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पोषक तत्वों का पावरहाउस (Powerhouse of nutrients)

जब बात पोषक तत्वों की हो तो केला एक सर्वोत्तम विकल्प के रूप में अपनाया जा सकता है। केले में पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज़, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन और बी 6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक तत्व है।

रक्तचाप (Blood Pressure)


यह सर्वविदित है कि जब बात उच्च रक्तचाप की आती है तो नमक का प्रयोग न के बराबर करने की सलाह दी जाती है। केले में नमक की मात्रा बहुत कम और पोटेशियम की मात्रा अत्यधिक होती है। केले का यही गुण उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है, लेकिन आप इसे अपने नियमित आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

पोटेशियम का उच्च स्रोत (High Source Of Potassium)

केले में पोटेशियम की उच्च मात्रा इसे एक सुपर फ्रूट बनाती है। पोटेशियम में कई प्रकार के गुण होते हैं। यह दिल की धड़कन, रक्तचाप को नियंत्रित करने और मस्तष्कि को सतर्क रखने में सहायक होता है।

केले को अपने नियमित आहार में शामिल करें और अपने मन, मस्तिष्क और रक्तचाप को ठीक कर स्वस्थ रहें।

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