Best vegetables for winter : सर्दियों के मौसम में अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन सब्जियों को करे अपने आहार में शामिल

Best vegetables for winter : सर्दियों का मौसम अधिकतर लोगों को पंसद होता है। बात अगर खाने पीने और घूमने की हो तो सर्दियों के मौसम का अलग ही मजा होता है। वैसे भी सर्दियों के मौसम में वैसे भी बहुत सी मौसमी सब्जियां बाजार में आती जो न सिर्फ खाने में अच्छी होती है […]

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Best vegetables for winter : सर्दियों का मौसम अधिकतर लोगों को पंसद होता है। बात अगर खाने पीने और घूमने की हो तो सर्दियों के मौसम का अलग ही मजा होता है। वैसे भी सर्दियों के मौसम में वैसे भी बहुत सी मौसमी सब्जियां बाजार में आती जो न सिर्फ खाने में अच्छी होती है बल्कि उनके सेवन से सेहत के लिहाज से भी अच्छा होता है। आइए सिटी स्पाइडी डॉट इन में जानते हैं सर्दी के मौसम में आने वाली कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में जिनके सेवन से आप की सेहत भी अच्छी रहेगी।

मूली

मूली पोटेशियम, विटामिन बी और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। आइसोथियोसाइनेट्स, सल्फर युक्त यौगिकों का एक विशेष समूह जो स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।। ये शक्तिशाली पौधे यौगिक मानव शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं, जो सूजन को कम करते हैं। मूली में पानी काफी होता है, इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन अवश्य करें।

चुकंदर

चुकंदर एक बेहतरीन सब्जी है, जिसका रंग लाल होता है। चुंकदर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। चुकंदर विटामिन बी 9 से युक्त होता है जो कोशिकाओं के विकास और कार्यों को करने में मदद करता है। चुकंदर कई तरह के गंभीर बीमारियों को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। यह फाइबर से युक्त एक बेहतरीन सब्जी है जो आपके पूरे पाचन सिस्टम को ठीक रखता है। चुकंदर के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

पत्ता गोभी

सर्दियों के मौसम में आने वाली पत्ता गोभी काफी स्वादिष्ट सब्जी होती है। वास्तव में, 1 कप कटी हुई गोभी में केवल 18 कैलोरी और 4 ग्राम कार्ब्स होते हैं, पत्तागोभी में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर रक्त शर्करा के प्रबंधन और लोगों को वजन कम करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा है।

गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित कर सकता है। गाजर में विटामिन ‘ए’,’बी’, ‘सी’, ‘डी’,’ई’, ‘जी’, और ‘के’ पाए जाते हैं। गाजर खाने से कब्ज की समस्या खत्म होती है। यह पीलिया की अचूक दवा है। ल्यूकेमिया और पेट के कैंसर में भी गाजर फायदा करती है। गाजर इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करती है। आँखों की रोशनी बढ़ाती है। गाजर से शरीर को एनर्जी मिलती है।

शकरकंद

सर्दियों के मौसम में शकरकंद के सेवन से बहुत लाभ मिलता है। शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा कैटरीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम शकरकंद में 400 फीसदी से अधिक विटामिन ए पाया जाता है। शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है। इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती।

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