Best Winter Fruits For Immunity : सर्दियों के मौसम में इन फलों के सेवन से बढ़ेगी आपकी इम्युनटी

सर्दियों का मौसम शुरू होते साथ ही फ्लू या संक्रमण होना आम बात है। ये अलग बात है कि यदि आपकी इम्यूनिटी ठीक ठाक है तो आप जल्द ही इन समस्याओं से उबर जाएंगे।

ज़िंदगीनामा न्यूज़ सेहत

Best Winter Fruits For Immunity in Hindi: सर्दियों का मौसम शुरू होते साथ ही फ्लू या संक्रमण होना आम बात है। ये अलग बात है कि यदि आपकी इम्यूनिटी ठीक ठाक है तो आप जल्द ही इन समस्याओं से उबर जाएंगे। आज के दौर में कोरोना महामारी के बाद से सभी को अपनी इम्यूनिटी को लेकर सर्तक रहना चाहिए। इसके लिए आप ऐसे मौसमी फलों का अवश्य सेवन करे जो न सिर्फ आपकी अच्छी सेहत प्रदान करें बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का भी कार्य करें। आइए सिटी स्पाइडी डॉट इन में जानते हैं ऐसे ही मौसमी फलों के बारे में जो इन सर्दी में आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

सेब

वैसे तो सेब साल भर उपलब्ध होते हैं, लेकिन सबसे ताज़े सेब सर्दियों के दौरान पाए जाते हैं। सेब में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ फाइबर भी होता है। सेब में प्रचुर मात्रा में पेक्टिन होता है जो आपकी आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है। सेब के नियमित सेवन से मधुमेह का खतरा भी कम होता है। सेब शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में सहायता करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है।

कीवी

कीवी, एक ऐसा फल है जो आमतौर पर केवल सर्दियों में ही उपलब्ध होता है, आयरन, फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट सहित विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है। कीवी के सेवन से हमारी त्वचा चमकदार होती है और यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मददगार होता है। कीवी में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और आयरन समेत मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

अमरूद

अमरूद वैसे तो एक साधारण सा फल है जो हमें हर कही आराम से उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण इसे अमृत फल भी कहा जाता है। अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और बीमारियों को दूर भगाते हैं। अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे यह ब्लड शुगर और हृदय के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। अमरूद में पेक्टिन पाया जाता है जो पाचन में सहायता करता है और पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है।

अंगूर

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार का अंगूर चुनते हैं, अंगूर की सभी किस्में स्वादिष्ट और बहुत पौष्टिक होती हैं। अंगूर आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतर होते हैं क्योंकि इनमें फाइबर अधिक होता है। उनमें एंथोसायनिन और रेस्वेराट्रोल शामिल हैं, दो स्वाभाविक रूप से होने वाले फाइटोकेमिकल्स जो सूजन को कम करने और कई पुरानी सूजन संबंधी विकारों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए काम करते हैं।

स्ट्रॉबेरीज

मीठे और खट्टे, रसीले लाल जामुन फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। मधुमेह सहित कुछ पुरानी बीमारियों को उनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से रोका जाता है। चूंकि स्ट्रॉबेरी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, इसलिए वे मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होती हैं। पानी की मात्रा अधिक होने और कैलोरी कम होने के कारण ये वजन घटाने के लिए भी बेहतरीन हैं।

संतरे

संतरा सर्दियों का एक खास फल है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। संतरे में विटामिन सी की मौजूदगी स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है ताकि आप बीमारियों से लड़ सकें। संतरे का सेवन गुर्दे की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए माना जाता है।

आलूबुखारा

आलूबुखारा एक खट्टा बैंगनी फल है जो एक काफी पौष्टिक है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, तांबा, मैंगनीज और विटामिन ए, सी और के होते हैं। आलूबुखारा हृदय स्वास्थ्य, पाचन, रक्त परिसंचरण और भूख को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, एंटीऑक्सिडेंट एकाग्रता चिंता को कम कर सकती है। आलूबुखारे में मौजूद पोटैशियम शरीर में कम नमक बनाए रखने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है।

 

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