Health Tips: इन हेल्थ टिप्स को अपनाकर आप रहे सकते हैं फिट और एक्टिव

हेल्थ टिप्स जिनका ध्यान रखकर आप न सिर्फ अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं बल्कि दिन भर एक्टिव भी रह सकते हैं।

न्यूज़

Health Tips: इस भागदौड़ के माहौल में हम व्यस्तता के चलते कई बार अपने स्वास्थ्य का ही ध्यान रखना भूल जाते हैं। कभी हम अनहेल्दी फूड्स खा लेते हैं तो कभी हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते। रोजमर्रा के जीवन में कई ऐसी छोटी छोटी बातें हैं जिनका ध्यान न रखना कई बार हमारे लिए कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर देता है। सिटी स्पाइडी डॉट इन में हम आपको ऐसी बीस हेल्थ टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप न सिर्फ अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं बल्कि दिन भर एक्टिव भी रह सकते हैं।

1. सुबह का नाश्ता जरूर करें। सुबह का ब्रेकफास्ट आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में तो घर से निकलने से पहले कुछ न कुछ खाकर ही निकलना चाहिए।

2. रोज खूब सारा पानी पिएं। ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है, खासकर गर्मियों के दिनों में थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

ये भी पढ़ें: Ginger Benefits: अदरक के नियमित सेवन से होते हैं कमाल के फायदे

3. यदि वजन कम करना चाहते हैं तो खाना खाने से पहले कम कैलोरी वाला वेजिटेबल सूप लेना ज्यादा अच्छा है। इससे आप भोजन कम करेंगे और आपका पेट भरा भरा रहेगा।

4. दिन भर थोड़े थोड़े अंतराल पर कुछ कुछ खाते रहें। खाने के समय के बीच लंबा गेप अच्छा नहीं माना जाता।

5. जब भी भूख लगे और कुछ खाने का मन तो कुछ हेल्दी ही खाएं। सूखे मेवे, फल आदि का सेवन सेहत के लिहाज से ज्यादा लाभकारी है।

6. भोजन में जहां तक संभव हो मसालेदार और तली भुनी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें, यह आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है।

7. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो भोजन में नमक की मात्रा को कम करें। ज्यादा नमक का सेवन से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

8. भोजन में अधिक से अधिक फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें।

9. भोजन को आराम आराम से चबा चबा कर खाएं। शोध में पता चला है जो लोग जल्दी जल्दी खाना खाते हैं उनका खाना ठीक से हजम नहीं होता और ऐसे लोग मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं। इसीलिए खाने को आराम आराम से खाना चाहिए।

10. यदि आप एकदम फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। फिट रहने के लिए आप चाहे तो घर पर भी वर्कआउट कर सकते हैं।

11. रोजाना कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य लें। भरपूर नींद आपके शरीर के सिस्टम को रेगूलेट करती है जिससे आप अगले दिन ठीक से काम कर सकें। नींद की कमी के कारण आप मानसिक तनाव महसूस कर सकते हैं।

12. रात का भोजन सोने से कम से कम तीन घंटे पहले करना अति आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.