वजन घटाना चाहते हैं तो ये सात फल होंगे आपके लिए मददगार

यदि आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी इस यात्रा में कुछ फल महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।

न्यूज़ सेहत

Weight loss tips: यदि आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी इस यात्रा में कुछ फल महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। फलों में हमारे शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्व, प्रोटीन और खनिज प्रदान करते हैं। ये बढ़ते कॉलेस्ट्रोल को कम करने और अन्य बीमारियों को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं। फल एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होते हैं और फाइबर और काफी मात्रा में पानी होता है जो कार्बोहाइड्रेट को बढ़ाए बिना शरीर को पोषित करते हैं और लम्बे समय तक पेट को भरा रखते हैं।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पोषण विशेषज्ञ साबुत अनाज से अधिक फल और सब्जियों का सेवन करने का सुझाव देते हैं। इसके अलावा, ताजे फलों का रस भी प्रोटीन शेक और पैकेट जूस से कहीं बेहतर होता है। फल आपके शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखते हैं। यह एक सुरक्षित विकल्प भी है क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव नहीं होते हैं।

यहां कुछ फलों की सूची दी गई है जो आपके शरीर से चर्बी घटाने में मदद करते हैं-

टमाटर (Tomato)

बहुत से लोग टमाटर को सब्जी मानते हैं लेकिन वास्तव टमाटर एक सब्जी नहीं फल है। प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट लाल फलों में समृद्ध होते हैं, और टमाटर आसानी से उपलब्ध होते हैं। वे वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए शानदार हैं। लेप्टिन एक प्रोटीन है जो हमारे वजन घटाने में मददगार होता है। टमाटर लेप्टिन से अत्यधिक समृद्ध होते हैं। यह तत्व इस स्वादिष्ट फल को उन लोगों के लिए आदर्श बनाता है जो जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं।

एवोकाडो (Avocados)

वजन घटाने के लिए एवोकाडो आपके आहार में आवश्यक है क्योंकि वे अच्छे वसा से समृद्ध होते हैं। अच्छे वसा प्रणाली में स्वस्थ ऊर्जा व्यय को बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, अच्छे वसा शरीर में एस्ट्रोजेनिक सामग्री को बढ़ाते हैं, वजन कम करने से जुड़े कई हार्मोनों में से एक।

यह भी पढ़ें: Almond Milk Benefits In Hindi : बादाम दूध के सेवन से मिलते हैं सेहत को अनेक फायदे

संतरा (Oranges)

संतरा वास्तव में वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा फल है जो स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी है। इसमें वसा कम होती है, और फाइबर और पोटेशियम काफी मात्रा में होते हैं। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है, जो त्वचा, हड्डियों, स्नायुबंधन, मांसपेशियों और रक्त कोशिकाओं सहित शरीर की कोशिकाओं के पुनर्जनन और विकास के लिए आवश्यक है। फल का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, इसका कच्चा सेवन करें।

तरबूज (Watermelon)

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो स्वादिष्ट और ठंडा तरबूज एक चमत्कारिक फल होता है। इसमें कम कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और 90 प्रतिशत जल होता है। ये आर्गिनिन में भी उच्च होते हैं, एक कार्बनिक यौगिक जो पेट की चर्बी को जलाता है। वे आपको अधिक समय तक तरोताजा और पेट भरा हुआ रखते हैं, इस प्रकार आपको बार-बार खाने की आवश्यकता नहीं होती है।

स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद फलों में से हैं। स्वादिष्ट और स्वादिष्ट फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इन फैट बर्निंग फलों का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, सुबह के समय इन्हें अपनी स्मूदी और अनाज या ओट्स के नाश्ते में शामिल करें।

अमरूद (Guava)

मधुमेह के रोगियों के लिए अमरूद उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वे फाइबर में उच्च हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपको अधिक समय तक भरा रखेंगे, आपको हानिकारक खाद्य पदार्थों पर ध्यान देने से रोकेंगे। अमरूद पाचन और आंतों की गति को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

नींबू (Lemon)

वजन घटाने के लिए नींबू वास्तव में एक अद्भुत फल है क्योंकि यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। एक नींबू विटामिन सी की आपकी पूरी आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। नींबू स्वस्थ चयापचय के रखरखाव में भी सहायता करता है। अपने मेटाबॉलिज्म को सुचारू रूप से चलाने के लिए रोजाना नींबू पानी पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.