यदि गर्मी से परेशान हैं तो शीतली प्राणायाम करेगा आपको कूल

शीतली प्राणायाम आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है ।

न्यूज़ सेहत

Sheetali Pranayama: गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं जिस कारण तेज गर्मी और धूप के कारण लोगों की हालत खराब है। गर्मियों के दिनों में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग तरह तरह की ठंडी चीजों का सेवन करते हैं और अपने आपको हाइड्रेट रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों के दिनों में शीतली प्राणायाम आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है । जीं हां जैसा इसके नाम से ही ज्ञात होता है कि यदि गर्मियों के दिनों में शीतली प्राणायाम का नियमित तौर पर अभ्यास किया जाए तो यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखता है। आइए जानते हैं सिटी स्पाइडी डॉट इन में शीतली प्राणायम की विधि और इसके फायदे।

कैसे किया जाता है शीतली प्राणायाम

शीतली प्राणायम करने के लिए सबसे पहले एक साफ सुथरी जगह पर आसन बिछाएं और उस पर सिद्धासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। वैसे शीतली प्राणायाम में आप किसी भी अवस्था में बैठ सकते हैं।

  • अपनी जीभ को बाहर निकालें और एक नली या पाइप की तरह का आकार दें।
  • अब इस नली नुमा जीभ के सहारे श्वास को धीरे धीरे अंदर खींचे और पेट में भरकर मुंह को बंद कर लें।
  • जबड़े के अगले हिस्से को छाती से सटा लें और कुछ देर श्वास रोकें और फिर गर्दन को सीधा कर नाक से श्वास को बाहर निकाल दें।
  • इसमें याद रखने योग्य बात यह है कि श्वास बाहर निकालने का समय श्वास लेने के समय से ज्यादा हो।
  • इस क्रम को आप अपनी क्षमतानुसार 10 से 50 बार तक कर सकते हैं।

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शीतली प्राणायम के फायदे

  • गर्मियों के दिनों में शीतली प्राणायम न सिर्फ आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखता है बल्कि इसके और भी बहुत से फायदे हैं। इस प्राणायम के प्रयोग से नींद अच्छी आती है और प्यास कम लगती है।
  • शीतली प्राणायम के नियमित प्रयोग से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। जिन भी लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन्हें शीतली प्राणायम प्रतिदिन करना चाहिए।
  • तनाव को दूर करने के लिए शीतली प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। इस प्राणायाम का नित्य अभ्यास करने से तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके नित्य अभ्यास से क्रोध को भी नियंत्रित किया जा सकता है।
  • शीतली प्राणायाम का अभ्यास करने से त्वचा में रौनक और आंखों में चमक आती है।
  • जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उन्हें रोज शीतली प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। रोज दिन में कई बार शीतली प्राणायाम करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।
  • शीतली प्राणायाम का अभ्यास करने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसका नित्य अभ्यास करने से पाचन की समस्या भी दूर हो जाती है।

 

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