विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022: तंबाकू छोड़ने के 7 तरीके

तंबाकू सेवन के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।

न्यूज़ सेहत

World No Tobacco Day 2022: तंबाकू सेवन के नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। तंबाकू के सेवन से पूरी दुनिया में हर साल करीब 80 लाख लोगों की मौत होती है।

तंबाकू के पैकेटों पर छपी परेशान करने वाली तस्वीरों के बावजूद, भारत में आबादी का एक बड़ा हिस्सा किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करता है। बड़े या छोटे क्रासिंग जॉइंट पर लोग इसे बेचते हैं और लोग इसके नकारात्मक प्रभाव के बारे में सोचे बिना इसका सेवन करते हैं। तंबाकू का सेवन न केवल फेफड़ों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह पूरे शरीर के कामकाज को भी खराब कर सकता है, जिससे आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। तम्बाकू में लगभग 4000 तरह के हानिकारक रसायन होते हैं, जिनमें से 72 कार्सिनोजेन्स होते हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं। तंबाकू का सेवन फेफड़ों की क्षमता को कम करता है और प्रतिरक्षा को कम करता है। तंबाकू का सेवन से फेफड़े, मुंह, अग्नाशय और अन्नप्रणाली के कैंसर सहित विभिन्न स्थानों में कैंसर का खतरा होता है।। अगर आप या आपके संपर्क में कोई भी तंबाकू छोड़ना चाहता है, तो पढ़ें।

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यहाँ तम्बाकू छोड़ने के सात सरल उपाय दिए गए हैं:

सबसे पहले योजना बनाएं

आप बिना सुनियोजित योजना के तंबाकू नहीं छोड़ सकते। इसके लिए आपको छोटे छोटे उपायों से शुरुआत करनी होगी, जैसे जैसे एक दिन के लिए धूम्रपान छोड़ना, फिर एक सप्ताह, एक महीना, इत्यादि। इस तरह, आप अपने तंबाकू के सेवन में कटौती कर सकते हैं, साथ ही सिरदर्द और चिंता जैसे लक्षणों को भी कम कर सकते हैं।

तंबाकू रहित उत्पादों का प्रयोग करें

यदि आप धूम्रपान करने की तीव्र इच्छा रखते हैं, तो निकोटीन पैच, निकोटीन गम्स और लोज़ेंग जैसे तम्बाकू रहित उत्पादों का उपयोग किया जा सकता है। धीरे-धीरे धूम्रपान छोड़ने के लिए ये आजमाए हुए और सही तरीके हैं। ये निकोटिन की मामूली खुराक देकर अत्याधिक निर्भरता को कम करते हैं।

परिवार से मदद लें

अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से समर्थन मांगकर इस हानिकारक आदत को छोड़ना आसान होगा। दैनिक प्रेरणा आपको तंबाकू छोड़ने में मदद कर सकती है।

शराब से बचें

शराब पीने से बचें क्योंकि यह आपके तंबाकू छोड़ने के लक्ष्य को और अधिक कठिन बना देगा। इसलिए, उन चीजों से दूर रहने की कोशिश करें जो धूम्रपान, शराब या तंबाकू के लिए प्रेरित कर सकती हैं। साथ ही, ऐसे लोगों का साथ भी कम कर दें जो आपको इन चीजों को उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

ताजी हवा लें और व्यायाम करें

नियमित रूप से ताजी हवा में टहलना और व्यायाम भी आपकी धूम्रपान की आदत को कम कर सकता है। इसके अलावा, जब भी आपको तंबाकू का सेवन करने की इच्छा हो, तो अपना दिमाग किसी और चीज़ पर लगाएं, आप चाय या कॉफी को बढ़ावा देने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

तंबाकू उत्पादों को रखें दूर

तंबाकू की वस्तुओं को अपने घर और काम के माहौल से बाहर रखना चाहिए ताकि धूम्रपान करने का मन न हो। इन उत्पादों से दूरी बनाए रखें क्योंकि इससे आपकी तंबाकू छोड़ने की यात्रा और कठिन हो सकती है।

हिम्मत बनाए रखें

कभी-कभी आपको हार मानने का मन कर सकता है लेकिन हमेशा खुद को और पक्का करें, क्योंकि आत्म-प्रेरणा बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही, खुद को याद दिलाते रहें कि आपने शुरुआत क्यों की और तंबाकू छोड़ने की कोशिश करते रहें।

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