Attention Drinking too much water can also sink your health

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जहां सेहत के लिए लाभदायक है, वही ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीना होता है बेहद हानिकारक।

ज़्यादा पानी पीने वाले व्यक्ति के शरीर में नमक और इलेक्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है, जो उल्टी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

ज़्यादा पानी का सेवन ओवर हाइड्रेशन का शिकार बना सकता है।

जब कोई व्यक्ति ज़रूरत से अधिक पानी का सेवन करता है तो शरीर में आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज़्मा स्तर घट जाता है, जिसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है।

अत्यधिक पानी के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ सकती है, जिसका सीधा दबाव ह्दय की रक्त धमनियों पर पड़ता है, जो हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है।

ज़्यादा पानी के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने का ख़तरा बना रहता है, जो ब्रेन सेल्स में सूजन आने की वजह बन सकता है।

किसी भी व्यक्ति को एक दिन में तीन से चार लीटर पानी ही पीना चाहिए।

पानी हमेशा बैठकर और आराम से घूंट-घूंट करके ही पीना चाहिए।